ब्लड प्रेशर, गठिया रोग में आराम देते हैं तांबे के आभूषण, इन बीमारियों में भी असरदार

ब्लड प्रेशर, गठिया रोग में आराम देते हैं तांबे के आभूषण, इन बीमारियों में भी असरदार

सेहतराग टीम

सदियों से हम तांबा के गुणों के बारे में सुनते आ रहे हैं जो सेहत के लिहाज से फायदेमंद होते हैं। जैसे कि तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रो बैक्टीरियल से शरीर को सभी तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।  आइए जानते हैं कि तांबा पहनने से शरीर को क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

पढ़ें- तांबे के बर्तन का पानी पीना सेहत के लिए अमृत सामान, लेकिन इन चीजों का ख्याल रखें

तांबे के आभूषण पहनने से होते हैं ये लाभ-

आयरन की कमी करें दूर-

कॉपर पर हुए एक शोध के अनुसार कॉपर ब्रेसलेट बनाते समय उसमें जिंक और आयरन जैसे माइक्रो मिनरल्स का इस्तेमाल किया जाता है। कॉपर ब्रेसलेट हाथ में पहनने पर इसेक माइक्रो मिनरल्स पसीने के साथ घुलकर शरीर के अंदर अवशोषित हो जाते हैं। अगर किसी व्यक्ति को आयरन या जिंक की कमी है तो उसे कॉपर ब्रेसलेट जरूर पहननें चाहिए।

गठिया रोगी जरूर पहनें तांबे का कड़ा-

कॉपर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होने की वजह से माना जाता है कि इससे बने आभूषण पहनने से व्यक्ति के जोड़ों में होने वाले दर्द से उसे आराम मिलता है। तांबे का कड़ा पहनने से जोड़ों की जकड़न भी दूर होती है।यदि किसी व्यक्ति को गठिया या जोड़ो से जुड़ी कोई समस्या है तो उसे कॉपर ब्रेसलेट जरूर पहनना चाहिए।

ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल-

तांबे की अंगूठी या ब्रेसलेट पहनने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी सहायता मिलती है।

स्‍किन पर लाए ग्लो-

कॉपर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रेडिकल्स को शरीर के अंदर गंदगी फैलाने से रोकने में मदद करते हैं। जिसकी वजह से त्वचा स्वस्थ रहती है और व्यक्ति त्वचा से जुड़े अन्य रोगों से भी दूर रहता है। इसके अलावा कॉपर में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। माना जाता है कि कॉपर से बने आभूषण पहनने से बढती उम्र का असर कम होता है।

दूर होते हैं पेट से जुड़े रोग-

जो लोग एसिडिटी से परेशान रहते हैं उन्हें कॉपर का ब्रेसलेट जरूर पहनना चाहिए। ऐसा करने से एसिडिटी  से राहत मिलती है।

 

इसे भी पढ़ें-

गठिया रोगियों में जोड़ो का दर्द बढ़ने के 5 सबसे बड़े कारण

बार-बार पानी पीने के बाद भी प्यास नहीं बुझती, तो आप हैं इस रोग के शिकार, ऐसे करें इलाज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।